Bike me aag kyon lagta hai | बाईक में आग लगने का वजह क्या है

Bike me aag kyon lagta hai | बाईक में आग लगने का वजह क्या है | बाईक में आग छोटी छोटी गलतियों की वजह से लगती है ज्यादातर नया बाईक में आग लगता है और खासकर गर्मियों में तेज धूप में आग लग सकता है किन किन बातों का ध्यान रखना है जानो हिंदी में

Bike me aag kyon lagta hai | बाईक में आग लगने का वजह क्या है

बाईक में आग लगने का वजह क्या है

बाईक में आग लगने की कुछ छोटी छोटी गलती भी हो सकता है जिसे हर कोई नज़र अंदाज करता रहा है आपको पता होना चाहिए पेट्रोल बाईक में एक छोटी चिंगारी से इंसान की जान जा सकती है।

जिन बाईक में ( लिक्विड कोल्ड, ऑयल कोल्ड ) सिस्टम वाला इंजन नही है ख़ासकर उन्ही बाईक में आग लगता है जिन बाईक में एयर कोल्ड इंजन दिया गया है उन बाईक को 100 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी बिना इंजन को रेस्ट दिए नही चलाना है।

नया बाईक को 1000 किलोमीटर तक 60 से ज्यादा की स्पीड में नही चलाना चाहिए और लगातार 100 से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय नहीं करना चाहिए नये बाईक इंजन में घिसाव ज्यादा होता है जिस वजह से इंजन ज्यादा गर्म होता है।

जब बाईक काफी दूर से चलकर आती है और बाईक का इंजन ज्यादा गर्म रहता है उस समय बाईक में पेट्रोल नही डलवाना चाहिए 15 से 20 मिनट रुक कर पेट्रोल डलवाना चाहिए।

बाईक सर्विस के समय पेट्रोल टैंक का पानी निकलने वाला पाइप लगा होना चाहिए कई बार बाईक का इंजन गर्म रहता है और आप बाइक में पेट्रोल डलवाए है और टैंक के उपर पानी निकलने वाले छेद पर थोड़ा पेट्रोल गिरता है और उस छेद से पेट्रोल इंजन के उपर गिर जाता है फिर आग लगने चांस बन जाता है इस लिए हमेशा टैंक से पानी निकलने वाले होल में पाइप लगा होना चहिए जो जमीन पर पानी गिराने का काम करता है।

अगर आपके पास कार्बोरेटर वाली बाईक है हमेशा इस बात का ध्यान रखे कार्बोरेटर के नीचे वाले भाग में एक ओवर फ्लो का पाइप लगा होता है ओ पाइप इस लिए होता है कभी कभार कार्बोरेटर से पेट्रोल ओवर फ्लो होता है तो पेट्रोल इंजन पर नही गिरता, पाइप के रास्ते पेट्रोल नीचे ज़मीन पर गिरता है अगर पाइप नही लगा होता है और बाईक का इंजन ज्यादा गर्म रहता है  पेट्रोल इंजन पर गिरने से आग लग सकता है।

Air cold ingine वातावरण हवा से इंजन ठंढा होने वाली बाईक

  1. Hero all 100cc,125cc bike
  2. TVs all 100cc,125cc bike
  3. Honda all 100,125cc bike
  4. Bajaj all 100,125,150cc bike
  5. Yamaha all 100,125cc bike
  6. कुछ ऐसी भी बाईक है जो 150cc के अंडर एयर कोल्ड इंजन है।

बाईक मे आग लगने से बचाने के 10 तरीका 

  1. पेट्रोल टैंक के नीचे हॉर्ने वायर कटा हुआ नही होना चाहिए
  2. कार्बोरेटर ओवर फ्लो पाइप लगा होना चाहिए
  3. पेट्रोल टैंक से पैनी निकले वाला पाइप लगा होना चाहिए
  4. बाईक में पेट्रोल पूरा फुल नही करवाना चाहिए
  5. पेट्रोल टैंक से गैस निकलने वाला फिल्टर साफ होना चाहिए
  6. फ्यूल पंप या फ्यूल गेज ठीक से टाईट होना चाहिए अगर आप इसे कीसी कारण से खुलवाते है तो
  7. अगर आपका बाईक चलाते समय गिर जाता है फिर 15 से 20 मिनट रुक कर इंजन स्टार्ट करे ( कार्बोरेटर वाली बाईक )
  8. बाईक के ज्यादा गर्म इंजन पर पानी नही डालना चाहिए
  9. नया बाईक को लगातार 100 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी नही तय करना चाहिए हर 80 किलोमीटर पर 30 मिनट  रुक कर बाईक चलाना चाहिए
  10. पुरानी बाईक को ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय करते समय हर 100 किलोमीटर पर 15 से 20 मिनट रुक कर बाईक चलाना चाहिए जिससे इंजन ज्यादा गर्म नही हो सके

Bike me aag kyon lagta hai | बाईक में आग लगने का वजह क्या है | बाईक में आग किन छोटी छोटी गलतियों की वजह से लगती है आप अच्छे से समझ चुके होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ