how to increase bike mileage | बाईक का माइलेज कैसे बढ़ाएं

दोस्तो टूआज के इस आर्टिकल में आपको माइलेज बढ़ाने का तरीका जानने को मिलेगा जिससे आपके बाईक का how to Increase Bike mileag बढ़ जाएगा । दोस्तो मोटर साईकिल में माइलेज का परेशानी लगभग सभी लोग के साथ होता है। 

how to increase bike mileage बाईक का माइलेज कैसे बढ़ाएं

दोस्तो अभी के समय महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ चुकी  ऐसे में अगर आपके बाईक का माइलेज खराब है आपको जल्द से जल्द माइलेज ठीक करवाना चाहिएं  वर्ना आपका पॉकेट ढ़ीली हो सकता है।

   देखे    👉TVS Ronin service Webstory

बाइक माइलेज कम क्यों देती है

बाईक का माइलेज खराब होने के छोटे छोटे गलतियों से होते है जिस कारण से बाईक लंबी दूरी तय नही कर पता है और पेट्रोल कुछ ही किलोमीटर में खत्म हो जाता है। इसलिए आप इन छोट है गलतियों को दूर जरूर करे 

माइलेज खराब होने का कारण

बाईक का सर्विस समय पर न होना दोस्तो अगर बाईक की सर्विस समय समय पर नहीं होता है जिस कारण से बाईक में बहुत सारी दिक्कत परेशानी आती है। दोस्तो बाईक के अन्दर बहुत सारे ऐसे पार्टस होते है जहां ग्रीस और तेल डाला रहता है और सर्विस नही होने से वह सुख जाता है और बाईक जाम चलने लगता है 

1 बाईक के पहिए में लगे बैरिंग में ग्रीस सुख जाना और बेयरिंग को जाम हो जाना कई बार बेरिंग टूट भी जाता है जिस कारण से इंजन का खिंचाव बढ़ जाता है और पेट्रोल ज्यादा पीने लगता है।

2 बाईक में लगे चैन सेट जो पिछला पहिए से होते हुए इंजन में सेट रहता है जिससे बाईक को आगे के तरफ ईंजन खींचती है अगर चेन सेट में लगे ग्रीस / तेल खत्म सुख सुख जाता है अगर आपका चेन सेट खराब है ऐसी स्थिति में ईंजन पर ज्यादा लोड परने से पेट्रोल ज्यादा पीटी है।

3 एयर फिल्टर प्रदूषण और धूल से खराब भर जाता है फिल्टर को समय समय पर एयर प्रेसर साफ न करना जिससे एयर फिल्टर जाम होकर खराब हो जाता है और ईंजन में सही मात्रा में हवा नही पहुंचने पर कार्बोरेटर चौक हो जाता है और पेट्रोल ज्यादा पिता है।

4 स्पार्क पलग समय समय पर साफ नही करने से करेंट न बनाना और ईंजन में पेट्रोल ठीक से नहीं जलता है और माइलेज खराब हो जाता है।

5 कार्बोरेटर को समय समय पर साफ नही करवाना ज्यादा दिन हो जानें पर कार्बोरेटर में धूल जम जाता है और कार्बोरेटर ठीक से काम नहीं करना और माइलेज बिगड़ जाना ।

6 बाईक में समय समय पर ईंजन तेल नही बदलने पर बाईक के ईंजन में घर्षण ज्यादा होने लगता है और क्लच पलेट खराब हो जाता है और बाईक का पिक अप ठीक से नहीं बन पाता और पेट्रोल ज्यादा खींचने लगता है।

7 बाईक चलते समय एक्सलेटर का ध्यान रखे एक्सलेटर धीरे से लेना और छोड़ना चाहिएं और साथ ही ब्रेक का कम इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप एक्सलेटर पूरा खीच कर थोड़े ही दूरी पर बाईक को ब्रेक मारकर रोक देने से माइलेज खराब हो जाता है ।

8 बाईक के दोनों ब्रेक का सही एडजस्ट मेंट होना चाहिएं ब्रेक ज्यादा टाईट होने से बाईक जाम चलता है और ईंजन पर लॉड पड़ने से पेट्रोल ज्यादा पिता है।
बाईक के माइलेज बढ़ाने के 10 तरीके   

बाईक के माइलेज बढ़ाने के 10 तरीके

1 समय समय पर सर्विस जरूर करवानी चाहिए
2 समय समय पर एयर फिल्टर साफ और पर 6000 किलोमीटर चलने के बाद चेंज करवानी चाहिएं
3 स्पार्क प्लग समय समय पर साफ और पर 6000  किलोमीटर चलने के बाद चेंज करवानी चाहिए

4 बाईक के पहिए में ग्रीसिंग करवानी चाहिए
5 चैन सेट समय समय पर साफ और ग्रीसिंग करवानी चाहिए 1000 किलोमीटर चलने के बाद
6 मेहज 2500 किलोमीटर पर ईंजन तेल चेंज करवानी चाहिएं

7 समय समय पर कार्बोरेटर में मैलेज सेटिंग करवानी चाहिए
8 समय समय पर ताइपे सेटिंग करवानी चाहिए
9 बाईक में हवा सही मात्रा में होनी चाहिए और बाईक में ज्यादा मोटा टायर नही लगवाना चाहिएं, जो टायर बाईक के साथ है वही रहने देना चाहिए
10 बाईक को लिमिट स्पीड में ही चलानी चाहिए जैसे 50/60
    
                    👉 वेबस्टोरी देखे

how to Increase Bike mileage 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ